भारतीय रेल का सबसे 10 अच्छा स्टेशन ! Top 10 Best Stations of Indian Railways


भारतीय रेल के पास 66,687 किमी का रनिंग ट्रैक है जिसमे कारण यह विश्व की चौथी सबसे बड़ी रेलवे कहलाती है भारतीय रेलवे के कुछ रेलवे स्टेशन अपने स्थापत्य और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए भी जाने जाते हैं। आइये बात करते हैं,ऐसे ही खूबसूरत स्टेशनों के बारे में 



1-विजयवाडा रेलवे स्टेशन ,आंध्रप्रदेश  (Vijayawada Junction)- में सन् 1888 में बना ये रेलवे स्टेशन साउथ इंडिया के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। इसे  2007 में A1 स्टेशन का दर्जा दिया गया है।



2-चार बाग रेलवे स्टेशन ,लखनऊ,यूपी-शायद (Charbagh Railway Station)

 ये भारतीय रेलवे का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन है । चारबाग असल में मुगल स्थापत्य की एक खासियत है,जिसमें चार बाग होते हैं। यह राजपूत,अवधी और मुगल स्थापत्य का नमूना है। इसकी सबसे खास बात इसका ऐरियल व्यू है,जिससे यह चेस के बोर्ड जैसा लगता है।




3-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस , मुम्बई (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus)इस स्टेशन के महत्व को इस बात से समझा जा सकता है कि इसे यूनेस्को ने विश्व हैरिटेज साइट के रूप में में मान्यता दी है। इसे 1887 में बनाया गया था, तब इसका नाम विक्टोरिया टर्मिनस था ,जो 1996 में बदल दिया गया।



4-हावडा रेलवे स्टेशन , पश्चिम बंगाल (Howrah Junction) - 1854में बना ये स्टेशन भारत के सबसे पुराने स्टेशनों में से एक है। यह हुगली नदी के किनारे बना है । इस स्टेशन की ट्रेन हेंडलिंग कैपेसिटी सबसे ज्यादा है ,25 अलग प्लेटफॅार्म के साथ


 

5-दूधसागर रेलवे स्टेशन (Dudhsagar Falls)- गोवा में स्थित यह रेलवे स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए विशेष स्थान रखता है । इस स्टेशन के लगते ही दूधसागर वाटर फॅाल्स है,जिसे देख आपका मन मोहित हो जायेगा।




 
 

6-कानपुर स्ट्रेल स्टेशन,यूपी -1928 में स्थापित (Kanpur Centralइस रेलवे स्टेशन का स्थापत्य लखनऊ के चारबाग स्टेशन से प्रेरित है।

 

7-घुम रेलवे स्टेशन,प•बंगाल (Ghum)- यह भारत का सबसे ज्यादा ऊँचाई पर बना और दुनिया का 14 वाँ सबसे ऊँचा स्टेशन है।




 

8-जैसलमेर रेलवे स्टेशन,राजस्थान (Jaisalmer)- सोने के रंग के इस शहर का यह सुनहरा स्टेशन है। जैसलमेर रेगिस्तान का नगरी है। यह स्टेशन भारत की सबसे लक्जरी ट्रेनों का घर भी है ।




9-द्वारका रेलवे स्टेशन ,गुजरात (Dwarka)- इसे देखने पर ऐसा लगता है,जैसे किसी भगवान का मंदिर हो।


 

10-चेन्नई सेन्ट्रल स्टेशन ,तमिलनाडु (Chennai Central)- हेनरी इरविन द्वारा डिजाइन किया गया १४३ साल पुराना ये स्टेशन दक्षिण भारत का गेटवे कहलाता है। साउथ के सबसे महत्वपूर्ण स्टेशनों में से एक इस स्टेशन के ग्रांड रेलवे स्टेशन का तमगा मिला है।



 

  

 




wrriten by अवधेश कुमार


 

Comments