In Which Matters is India Ahead of the World ! भारत किन मामलों में दुनिया से आगे है

 भारत किन मामलों में दुनिया से आगे है?





भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश है। देश की तीन सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। अक्सर जब दुनिया के Top5 देशों का ज़िक्र किया जाता है तो उसमें अमेरिका, चीन, रूस, फ्रांस का नाम लिया जाता है। हालांकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो ऐसी कौन सी 10 चीज़ें हैं जिनमें अपना हिन्दुस्तान दुनिया की महाशक्तियों से भी काफी आगे है...


1. इस मामले में नंबर वन है इंडियन आर्मी

भारतीय सीमा का चीन और पाकिस्तान से लगा एक बड़ा हिस्सा कठिन पर्वतीय इलाका है। चीन और पाकिस्तान दोनों ही परमाणु शक्ति संपन्न देश हैं ऐसे में यहां की सुरक्षा बेहद ज़रूरी हो जाती है। शायद आप न जानते हों लेकिन हम आपको बता दें कि भारतीय सेना हाई एलटीट्यूड वाले इलाकों में जंग लड़ने में दुनिया की सबसे बेहतरीन फ़ौज मानी जाती है। भारतीय सेना ने इस इलाके में ज्यादातर लड़ाइयां बर्फीले पहाड़ों पर -15 डिग्री सेल्सियस तापमान में लड़ी हैं।कश्मीर के गुलमर्ग में मौजूद High Altitude Warfare School से ट्रेनिंग लेने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी जैसे देशों के सैनिक आते रहते हैं। सियाचिन पर मौजूद हमारी सेना की आखिरी चौकी इस बात की तस्दीक भी करती है।




2. रिमोट सेंसिंग तकनीक में महारत:




दुनिया की सबसे बेहतरीन रिमोट सेंसिग क्षमता भारत में ही है। बता दें कि सिर्फ 10 साल पहले तक भारत सैटेलाईट डाटा के लिए पूरी तरह अमेरिका पर निर्भर करता था लेकिन साल 1999 में ओडिशा में आए साइक्लोन में मारे गए 20000 से ज्यादा लोगों की मौत सिर्फ इसलिए हुई क्योंकि सही वक़्त पर जानकारी नहीं मिल पायी थी।


गर्व की बात ये है कि भारत ने इसे इतना गंभीरता से लिया कि साल 2015 तक हमने रिमोट सेंसिग तकनीक के मामले में अमेरिका के GPS सिस्टम को भी पीछे छोड़ दिया। 

Comments