भारत के अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य ! Some interesting facts related to international border of India



  1. भारत सरकार अफगानिस्तान को एक सीमावर्ती देश भी मानती है, क्योंकि भारत सम्पूर्ण कश्मीर को भारत का हिस्सा मानता है। हालांकि, यह विवादित है, क्योंकि अफगानिस्तान की सीमा से लगे इस क्षेत्र को पाकिस्तान द्वारा प्रशासित किया जाता है। इस सीमा की लंबाई १०६ किलोमीटर (६६ मील) होने का दावा किया गया है।

    2. भारत के पास सात देशों के साथ 7,000 किलोमीटर (4,300 मील) की समुद्री सीमा है।

    3. मैकमोहन रेखा
ब्रिटिश भारतीय सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल सर आर्थर हेनरी मैकमोहन के नाम पर, जो ब्रिटिश भारत में एक प्रशासक भी थे, मैकमोहन रेखा एक सीमांकन है जो तिब्बत और उत्तर-पूर्व भारत को अलग करती है। 1914 के शिमला सम्मेलन में कर्नल मैकमोहन ने इस लाइन को तिब्बत, चीन और भारत के बीच सीमा के रूप में प्रस्तावित किया था। इसे तिब्बती अधिकारियों और ब्रिटिश भारत द्वारा स्वीकार किया गया था, और अब इसे भारत की आधिकारिक सीमा के रूप में स्वीकार किया जाता है। हालाँकि, चीन मैकमोहन लाइन की वैधता पर विवाद करता है। यह दावा करता है कि तिब्बत एक संप्रभु सरकार नहीं है, और इसलिए तिब्बत के साथ की गई कोई भी संधि अमान्य है
4.रेडक्लिफ रेखा
रेडक्लिफ रेखा ने ब्रिटिश भारत को भारत और पाकिस्तान में विभाजित किया। इसका नाम इस पंक्ति के वास्तुकार सर सिरिल रेडक्लिफ के नाम पर रखा गया है, जो सीमा आयोगों के अध्यक्ष भी थे। रेडक्लिफ लाइन पश्चिमी पाकिस्तान (अब पाकिस्तान) और भारत के बीच पश्चिमी तरफ और भारत और पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) के बीच उपमहाद्वीप के पूर्वी हिस्से में खींची गई थी।
5. डूरंड रेखा
भारत और अफगानिस्तान के बीच सीमा रेखा सर मोर्टिमर डूरंड द्वारा सीमांकित की गई, वर्ष 1896 में एक ब्रिटिश राजनयिक को डुरंड रेखा के रूप में जाना जाता है। इसने ब्रिटिश भारत और अफगानिस्तान को अलग कर दिया। विभाजन के बाद, पाकिस्तान को यह लाइन विरासत में मिली। हालाँकि, अफगानिस्तान सीमा का एक छोटा हिस्सा भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर के साथ साझा किया जाता है।

6. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC)
वास्तविक नियंत्रण रेखा भारत और चीन के बीच सीमांकन रेखा है जो भारत के नियंत्रित क्षेत्र को जम्मू-कश्मीर की पूर्व रियासत में चीन-नियंत्रित क्षेत्र से अलग करती है। 1962 में दोनों देश युद्ध में उलझ गए थे। चीन ने भारत पर हमला किया और अक्साई चिन क्षेत्र पर कब्जा कर लिया। 1963 में, चीन ने युद्ध विराम की घोषणा की, लेकिन इस क्षेत्र को नहीं छोड़ा। अब, संघर्ष विराम रेखा को LAC के रूप में जाना जाता है। इस लाइन को वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के रूप में मान्यता नहीं दी गई है, क्योंकि इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेसेशन के आधार पर, पूरे जम्मू और कश्मीर राज्य कानूनी रूप से और संवैधानिक रूप से भारत का अभिन्न अंग बन गए हैं।
7. नियंत्रण रेखा (LOC)
जम्मू-कश्मीर की पूर्व रियासत में भारत और पाकिस्तान के बीच सैन्य नियंत्रित लाइन को नियंत्रण रेखा (LOC) के रूप में नामित किया गया है। इसे मूल रूप से युद्धविराम रेखा के रूप में जाना जाता था। 3 जुलाई 1972 को शिमला समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद, संघर्ष विराम रेखा को LOC के रूप में बदल दिया गया। इस लाइन को वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के रूप में मान्यता नहीं दी गई है, क्योंकि इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेसेशन के आधार पर, पूरे जम्मू और कश्मीर राज्य कानूनी रूप से और संवैधानिक रूप से भारत का अभिन्न अंग बन गए हैं।

Comments