अंतरिक्ष के कुछ भयानक और खतरनाक रहस्य और तथ्य ! Some awesome and dangerous secrets and facts of space




Siddharth Vashisth



1. ब्रह्मांड पूरी तरह से मौन है।


पृथ्वी पर ध्वनि हवा में कंपन के माध्यम से यात्रा करती है।लेकिन बाहरी अंतरिक्ष में, ध्वनि की यात्रा के लिए कोई हवा नहीं है ।

2. चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्री के पैरों के निशान एक लाख साल तक रह सकते हैं।


चूंकि चंद्रमा का कोई वातावरण नहीं है , इसलिए पैरों के निशान को धीरे-धीरे मिटाने के लिए कोई हवा नहीं है। वे एक निर्वात में मौजूद हैं।

3. एक मिलियन से अधिक पृथ्वी सूरज के अंदर फिट हो सकती है।

यदि सूरज एक खाली गेंद की तरह होता, तो आप 1.3 मिलियन पृथ्वी को अंदर फिट कर सकते थे।

4. आप पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी के हिसाब से सभी ग्रहों को फिट कर सकते हैं।


यह केवल मामला है जब चंद्रमा एपोगी पर है - पृथ्वी से सबसे दूर का बिंदु उर्फ। आप यहाँ एक महान टूटना देख सकते हैं।

5. ज्ञात ब्रह्मांड में बहुत सारे तारे हैं, हम उन्हें गिन भी नहीं सकते।

यह अनुमान लगाया गया है कि आकाशगंगा के आकार और वितरण के बारे में कुछ धारणाओं के आधार पर, अवलोकन योग्य ब्रह्मांड में 1000 बिलियन बिलियन सितारे हो सकते हैं।

6. जिससे आपको लगता है कि डब्ल्यूटीएफ पूरे ब्रह्मांड में हो रहा है।


पूरे ब्रह्मांड को नहीं देख पाने का कारण यह है कि कुछ भाग पृथ्वी से बहुत दूर हैं । बिग बैंग को हम तक पहुंचने में उनकी रोशनी के पास पर्याप्त समय नहीं था।

7. जुपिटर बहुत बड़ा है। पृथ्वी भी ग्रेट रेड स्पॉट जितना बड़ा नहीं है।


बृहस्पति का ग्रेट रेड स्पॉट पृथ्वी के आकार से लगभग दोगुना है । यह तूफान एक सदी से भी ज्यादा समय से चला आ रहा है। हम SOOOOO स्मोल हैं।

8. और बृहस्पति का गुरुत्वाकर्षण इतना मजबूत है कि यह वास्तव में हमें बहुत से टकरावों से बचाता है।


ग्रह को "सौर मंडल के वैक्यूम क्लीनर" के रूप में करार दिया गया है, क्योंकि इसका गुरुत्वाकर्षण बल क्षुद्रग्रहों या धूमकेतुओं को खा जाता है, जो पृथ्वी के साथ टकराने से रोकते हैं।

9. यदि आप बाहरी स्थान पर (बिना स्पेससूट के) जाते हैं, तो आप अपने सामान्य आकार से दोगुना तक फूल सकते हैं।


कम दबाव के कारण, आपके शारीरिक द्रव का क्वथनांक आपके शरीर के सामान्य तापमान से कम हो जाता है, जो लगभग 37 डिग्री सेल्सियस है। इसका मतलब है कि आपके तरल पदार्थ गैस के बुलबुले बनाने लगेंगे और आप सूज जाएंगे - लेकिन आप विस्फोट नहीं करेंगे, क्योंकि मानव त्वचा सुपर खिंचाव है।

10. हालांकि आप शायद 15 सेकंड के बाद बेहोश हो जाएंगे।


ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर ने इस बिंदु तक सभी ऑक्सीजन का उपयोग किया होगा। ओह, और अगर आपने अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश की, तो आपके फेफड़े फट जाएंगे

11. यदि आप एक ब्लैक होल में गिर जाते, तो आप स्पेगेटी की तरह फैल जाते।


यह वैज्ञानिक रूप से "स्पैगेटिफिकेशन" के रूप में जाना जाता है, और तब होता है जब "गुरुत्वाकर्षण आपको एक दिशा में फैलाना चाहता है और आपको दूसरे में निचोड़ना चाहता है ," कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सांता बारबरा के एक भौतिक विज्ञानी जो पॉल्किंस्की के अनुसार ।

12. और किसी और के दृष्टिकोण से, आप गायब नहीं होंगे - आपका शरीर फ्रीज-फ्रेम में दिखाई देगा और फिर आप धीरे-धीरे लाल हो जाएंगे।


हालाँकि, आप अपनी अपरिहार्य मृत्यु तक घटना क्षितिज को जारी रखेंगे।

13. जब आप आकाश में तारों को देखते हैं, तो आप वास्तव में समय की ओर देख रहे होते हैं।


प्रकाश को पृथ्वी तक पहुँचने में इतना समय लगता है कि जब तक हम तारों से प्रकाश को देखते हैं, तब तक वर्षों बीत चुके होते हैं । सही समय इस बात पर निर्भर करता है कि तारा कितना दूर है।

14. और अंत में, समय हर जगह समान नहीं होता है।


आप जितनी तेजी से आगे बढ़ते हैं, उतना ही धीमा समय आपके लिए बढ़ता चला जाता है। इस अवधारणा को समय के फैलाव के रूप में जाना जाता है और यह वास्तव में केवल एक अंतर है अगर आप प्रकाश की गति के करीब यात्रा कर रहे हैं। (जैसा कि इंटरस्टेलर में देखा गया है।)

Comments